मेथी के फायदे

मेथी image

मेथी क्या है और इसमें क्या पाया जाता है ?

ठण्ड का मौसम और ‘मेथी‘ इन दोनों का कुछ अलग ही नाता है 

तो आज हम बात करने वाले है मेथी क्या है और इसमें क्या पाया जाता है ? जो आपकी सेहद के साथ – साथ मन को भी स्वस्थ रखता है जी हा दोस्तों यह है ‘मेथी के पत्ते ‘ अब सर्दी का मौसम आये और हम इसके पत्तो से बनी हुई ‘डिस’ न खाये ये तो मुमकिन नहीं है। तो आइये देखते है इसमें से  में क्या प्राप्त होता है 

इसके पत्ते में फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी 6 जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं इसके अलावा, मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र सही बना रहता है. शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. चूंकि, इसमें फाइबर भी होता है, इसलिए इससे पेट देर तक भरा रहता है और आप कम कैलोरी का सेवन कर पाते हैं. ऐसे में वजन भी कंट्रोल में रहता है.मेथी की तासीर गर्म होती है।ठण्ड का मौसम और ‘मेथी’ इन दोनों का कुछ अलग ही नाता है  इसलिए इसे ठण्ड मौसम में ही ज्यादा उपयोगी .

मेथी खाने के 8 अच्छे कारण

1. एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में 

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को ऐसी डाइट से खास लगाव है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में हों। इसके पत्ते विटामिन सी, ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। यह  आपके शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम का निर्माण करके आपकी मदद करता है। जो सामान्य बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है।साथ ही, एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करते हैं और उसे हमेशा तरोताज़ा और जवान बनाए रखते हैं। 

2. कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के लिए उपयोगी 

ये पत्ते डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए तो वरदान हैं ही साथ में मधुमेह कम करने में भी सहायक हैं।  मधुमेह से पीड़ित लोगों पर हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इसके पत्ते उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक थे। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है, उनमें भी इसके पत्ते खाने के कुछ घंटों बाद शुगर का स्तर कम हो सकता है। क्योंकि ये पत्ते शरीर की कार्ब एब्सॉर्ब करने की क्षमता होती हैं। जिससे इंसुलिन बॉडी में चैनलाइज़ होता है और कोलेस्ट्रॉल में सुधार आता है।

3. त्वचा को बेदाग़ 

पिसी हुई इसके बीज का पाउडर और पानी का मिश्रण प्रभावित जगह पर लगाना है। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाने के बाद इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पोंछ लें। प्रत्येक एप्लिकेशन के साथ आपकी त्वचा हेल्दी और बेहतर होने लगेगी। 

4. पाएं लम्बे और स्वस्थ बाल

लंबे चमकदार बाल पाने के आयुर्वेदिक तरीकों में इसके पत्ते के इस्तेमाल का ज़िक्र है। यह आपके स्कैल्प और बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। अगर आप इसका नियमित उपयोग करें तो आप अपने बालों की क्वालिटी  में आए पॉजिटिव बदलाव महसूस होगा।  

5 . पुरुषों के लिए लाभकारी

मेथी टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। वर्ष 2017 के एक अध्ययन के मुताबिक, 50 पुरुषों को तीन माह के लिए मेथी का अर्क दिया गया। प्रयोग से पता चला कि लगभग 85 प्रतिशत लोगों के शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोतरी हुई थी। मेथी मानसिक सतर्कता, मनोदशा और कामेच्छा में सुधार कर सकता है।

6. हड्डियों को रखे मजबूत

स्वस्थ हड्डियां बनाएं रखने के लिए भी आप इसके पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इसके पत्ते विटामिन K के उत्कृष्ट स्रोत होते हैं. हड्डी में ऑस्टियो-ट्रोफिक गतिविधि को बढ़ावा देकर हड्डियों के द्रव्यमान को मजबूत करने में विटामिन के की मुख्य भूमिका होती है. यदि सर्दियों के दिनों में आपकी हड्डियों में दर्द महसूस होता है तो आप इसके पत्तों से बने पराठे, सब्जी, दाल आदि का सेवन अवश्य करें.

7. पाचन तंत्र को बनाएं मजबूत

इसके पत्ते को नियमित डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र मजबूत होता हैं। इसको खाने से कब्ज, अपच, एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि की समस्या भी दूर होती हैं। 

8. सर्दी-जुकाम को ठीक करने में करें मदद

मेथी के पत्ते शरीर की कई बीमारियों को इलाज आसानी से करते हैं। सर्दियों में इसके पत्तों को खाने से इंफेक्शन, सर्दी और जुकाम आदि को आसानी से दूर करता हैं। मेथी के पत्तों में पाया जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

यह भी देखें: Ash Gourd(Petha)

मेथी के साइड इफेक्ट्स .

यहां हैं लगातार मेथी का पानी पीने के साइड इफेक्ट (Side effects of methi water)

1 गर्भपात होने का खतरा (Miscarriage) …

2 एलर्जी की प्रतिक्रिया (Allergic Reaction) …

3 दमा (Asthma) …

4 दस्त (Diarrhea) …

5 आंत में गैस बनने के कारण पेट फूलना (Flatulence) …

6 लो ब्लड शुगर यानी हाइपोग्लाइसीमिया (Low blood sugar or hypoglycemia)

क्या हम मेथी के पत्ते रोज खा सकते हैं?

अगर आप दिन में दो बार इसके पत्ते खाते हैं, तो इससे आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और आपकी आंतें साफ हो जाती हैं। पत्तियां और बीज दोनों ही फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। 

मेथी कौन सी बीमारी में काम आता है?

मेथी के सेवन से ह्रदय रोग में लाभ मिलता है. पेट के रोग में इसके सेवन से लाभ प्राप्त होता है. इसके सेवन से कब्ज का इलाज किया जा सकता है. मेथी के औषधीय गुण से उल्टी रोक सकते हैं.

सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से क्या फायदा होता है?

रोजाना सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. असल में इसके पानी का सेवन करने से शरीर के एचडीएल लेवल (गुड कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ा सकते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में प्रभावी हो सकता है. 

Leave a Comment