बिना तड़के के बनाएं खीरे का रायता

खीरे का रायता
खीरा (क्यूकम्बर)Cucumber

खीरा (क्यूकम्बर)Cucumber गर्मियों में खूब मार्केट में दिखता है और इसका उपयोग भी हम खूब करते हैं और क्यों न करें इसको खाने से हमें ताजगी जो मिलती है ताजगी के साथ -साथ इसके अनेकों फायदे है यह हमारे शरीर के अंदर फाइवर के साथ पानी की कमी को भी पूरा करता है।


खीरा हमारे किचन का अहम् हिस्सा होता है इसका हम अपने दैनिक जीवन में रोज सलाद के रूप में उपयोग करते है और कभी -कभी रायता भी बनता है लेकिन रोज नहीं क्योंकि रायता बनाने का जब भी हम सोचते है तो सबसे पहले यही लगता है की तड़का त्यार करना पड़ेगा और फिर उसमे टाइम लगेगा यह सब सोच के ही रायता खाने का मन बदल जाता है ,तो आज हम एक ऐसी रायता की रेसिपी की बात करेंगे जिसको बनाने में सिर्फ़ 5 मिनट लगेंगे और स्वादिस्ट भी बहुत ज्यादा होगा।

बनाने का तरीका (Method of making):-

सबसे पहले हम 1 खीरा लेंगे और उसको ग्रेट कर लेंगें।
(First of all, we will take 1 cucumber and grate it)
1 कप दही को अच्छे से मिक्स कर लेंगें।
(Mix 1 cup curd well)
उसमे 1 चमच्च चाट मसाला ,1 /2 चमच्च भुना हुआ जीरा पॉवडर ,1 /2 चमच्च काला नमक और ग्रेट किया हुआ खीरा डाल के मिक्स कर दे।
(Add 1 teaspoon chaat masala, 1/2 teaspoon roasted cumin powder, 1/2 teaspoon black salt and grated cucumber and mix)
अब आपका रायता तैयार हैं खाने को।
(Now your raita is ready to eat)

read more

अगर आप इसमें और टेस्ट लाना चाहते है तो इसमें पुदीने के पत्ते को कट कर के या पेस्ट बना के डालिए और काली मिर्च पॉवडर हॉफ चमच्च डाल दीजिये अपने पसंद के हिसाब से तो टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जायेगा।

(If you want to add more taste to it, then add chopped mint leaves or make a paste and add half a teaspoon of black pepper powder as per your choice, the taste will increase even more.)

4 thoughts on “बिना तड़के के बनाएं खीरे का रायता”

Leave a Comment