क्या आपको पता है कहाँ हुआ था सबसे पहले मिर्च का प्रयोग और किसने किया पुरे विश्व में इसका विस्तार ?

हरी मिर्च image

मैक्सिको में हुआ था सबसे पहले मिर्च का इस्तेमाल:-

इसका उपयोग करीब 7 हजार ईसा पूर्व मैक्सिको में हुआ था सबसे पहले मिर्च का इस्तेमाल हरी मिर्च से पहले भोजन में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन “इटैलियन समुद्री नाविक क्रिस्टोफर” द्वारा हरी मिर्च का विस्तार पूरी दुनिया में किया गया । साथ ही, भारत में भी किया गया था।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि दुनिया में 3000 से 4000 विभिन्न प्रकार की मिर्चें पाई जाती हैं। यह मिर्च कैप्सिकम जींस से संबंधित है, जिसमें 35 से अधिक प्रजातियां शामिल होती हैं।

भारत में सबसे ज्यादा मिर्च कहाँ होती है?

हरी मिर्च image

भारत में, आंध्र प्रदेश कुल उत्पादन में 57% हिस्सेदारी के साथ मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह मिर्च के तहत कुल क्षेत्र का लगभग 26% योगदान देता है। गुंटूर, कृष्णा और प्रकाशम आंध्र प्रदेश के प्रमुख मिर्च उत्पादक जिले हैं।

हरी मिर्च में बीटा कैरोटिन नामक एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है, और विटामिन सी की मात्रा भी पाई जाती है. जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है.एवं बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

हरी मिर्च का रंग और स्वाद :-

हरी मिर्च image

हरी मिर्च में में उपस्थित तत्व होता है जिसे ‘क्लोरोफिल’ नाम से जानते है। यह मिर्च को हरा रंग देता है।लेकिन जब हरी मिर्च पकने लगती है, तो उसमें शीटोल (Capsaicin) नामक एक कार्बनिक यौगिक होता है जिससे रंगों का बदलाव होता है। और मिर्च को लाल कर देता है।
इसमें “कैप्साइसिन” नामक पदार्थ होने के कारण इसका स्वाद तीखा होता है।

ड्रेगन्स ब्रेथ मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च भी कहा जाता है। यह मिर्च जितनी तीखी होती है उतनी ही अच्छी मानी जाती है. इसका सबसे ज्यादा उपयोग दवाइयां बनाने के लिए होता है।यह यूनाइटेड किंगडम में पाई जाती है।

हरी मिर्च में उपस्थित पोषक तत्व :-

हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद होती हैं।

ReadMore-

मिर्च खाने से 5 लाभ होते है:-

  1. हरी मिर्च के इस्तेमाल से दर्द में राहत मिलती है।
  2. हरी मिर्च दिल को हेल्दी रखने में भी सहायक हो सकती है।
  3. सर्दी जुकाम की समस्या में भी इसको खाने से आराम मिलता है।
  4. वजन घटाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  5. अगर किसी की जुबान साफ नहीं हो रही बोलने में तुतलाता है तो मिर्च के उपयोग से उसकी आवाज साफ निकलने लगती है।

मिर्च का उपयोग आप कई प्रकार जैसे की खाने में ,मिर्ची भाजी , मिर्च भजिया ,अचार ,चट्नी या उसका पेस्ट बनाकर करते हैं ,और सर्दियों के मौसम में तो मिर्च काफी अच्छी मात्रा में मार्केट में उपलब्ध होती है जो आसानी से मिलती है।

कृपया अपनी प्रतिक्रिया ज़रुर सांझा करें।
धन्यवाद !

Leave a Comment